You are currently viewing TIME MANAGEMENT

TIME MANAGEMENT

दिन में सबके पास 24 घंटे का ही समय होता है, जिसमें कुछ लोग समय का सही उपयोग करके अपने जीवन का लक्ष्य परमात्मा प्राप्ति भी कर लेते हैं और लाखों लोगों के जीवन को भी संवार देते हैं जैसे हमारे गुरु भगवान और गुरु माँ , और कुछ लोग शिकायत ही करते रह जाते हैं कि हमारे पास समय ही नहीं है।

दुनिया में सबसे कीमती चीज समय ही है क्योंकि बीता हुआ समय कभी वापस नहीं आता और अंतिम समय आने पर कितने भी रुपए खर्च करने पर 1 मिनट भी अधिक नहीं मिल सकता।

Time is more valuable than money, you can get more money but you can not get more time.

हम काम करें या नहीं करें, सोएं या जागें, समय का सदुपयोग करें या दुरूपयोग करें समय तो जा ही रहा है।

एक Study दिखाती है –

आदमी की उम्र अगर 79 साल है तो वो –
26 साल सोने में और 7 साल bed पर लेटे हुए बिता देता है।
लगभग 13 साल 2 महीने काम करने में,
11 साल 4 महीने टीवी व सोशल मीडिया पर,
4 साल 6 महीने खाने में,
छुट्टी में 3 साल 1 महीना 3 हफ्ते,
Exercise में 1 साल 4 महीने,
स्कूल मे 334 दिन,
socializing में 1 साल 3 दिन,
136 दिन तैयार होने में,
Extra में (2 साल, 15 दिन),
अब बचे 8 साल 2 महीने जिसमें हम वह करते हैं जो हम करना चाहते हैं।

इसलिए टाइम मैनेजमेंट के लिए सेल्फ मैनेजमेंट बहुत जरुरी है। हम 24 घंटे में स्वयं को इस तरह से मैनेज करें कि समय का पूरा उपयोग कर पाएं, ये महत्वपूर्ण है।

सबसे पहले ये जानना जरुरी है हम टाइम मैनेजमेंट क्यों नही कर पाते

1. अगर लाइफ का कोई clear goal नहीं होता तो हमारे पास करने को कुछ महत्वपूर्ण नहीं होता जिससे हमारा बहुत समय खराब चला जाता है।

2. हमें समय की कीमत नहीं पता होती For Example- हमारे पास 24000 रुपए हैं, क्या उसमें से 1000 रुपए में हम ऐसे ही आग लगा देंगे? “कभी नहीं”, पर 24 घंटे में से कितने ही घंटे हम ऐसे ही ख़राब कर देते हैं क्योंकि हमें समय की कीमत नहीं पता होती।

3. हमें Distraction को मैनेज करना नहीं आता जैसे मोबाइल, टीवी, वीडियो गेम्स, शॉपिंग, गॉसिप,सोशल मीडिया आदि इनमें हमारा बहुत समय खराब हो जाता है।

“Tell me how you use your spare time, and how you spend your money, and I will tell you where and what you will be in ten years from now.” NapoleonHill 

हम अपना समय जैसे बिताते हैं , वैसे ही हम बन जाते हैं।

4. Awareness की कमी के कारण हमारा बहुत समय Day Dreaming, Negative thinking, Past -Future Thinking, में  ख़राब हो जाता है।

5. काम को टालने की आदत या आलस की वजह से भी हम अपना बहुत सा समय बेकार कर देते हैं।

Time Management के 8 तरीके

1. जीवन में एक बड़ा AIM set करें-

जब हमारे सामने कोई AIM होता है, तो ख़राब करने का समय होता ही नहीं। जैसे किसी बच्चे को IIT में आना है तो वो अपने समय को बहुत अच्छे से Use करता है। उसी तरह जब हमारा एक AIM होता है तो हम भी अपने समय को कभी ख़राब नहीं करते।

2. Time Table को Follow करें –

हमारा एक टाइम टेबल जरूर हो जिसमें भजन, सोने, जागने, खाना खाने, Exercise व और कामों का एक निश्चित समय हो। जिससे हमारा बहुत समय बच जाता है और शरीर व मन दोनों उसके अनुसार तैयार होते हैं।
जैसे एक निश्चित समय पर खाना खाने से भोजन जल्दी पचता है। कभी किसी समय, कभी किसी समय खाने से भोजन को पचने में अधिक समय लगता है। जिससे शरीर में आलस्य रहता है।

3. रोज़ अपनी कुल्हाड़ी को पैना करें –

जैसे किसी बड़े पेड़ को काटने से पहले कुल्हाड़ी को पैना किया जाता है जिससे पेड़ आसानी से और जल्दी कट जाता है। इसी तरह अपने जीवन के परम लक्ष्य को पाने और जीवन को अच्छी तरह जीने के लिए हमें सुबह उठकर 1 घंटा अपनी आध्यात्मिक उन्नति के लिए जरूर देना चाहिए। जिसमें नाम जप, ध्यान, विचार, शांत भाव से बैठना, भगवान की लीलाओं का चिंतन आदि करना चाहिए। ऐसा करने से हम पूरे दिन Charge रहते हैं, ज्यादा फोकस रहते हैं , समय का सही उपयोग कर पाते हैं। हमारा सम्बन्ध भगवान से बना रहता है।

4. Most Productive Hours में Most Important काम करें –

जिस काम को करने में अधिक ध्यान और Energy की जरुरत होती है उसे उस समय करें जब आप ज्यादा energetic होते हैं, जिससे काम जल्दी और अच्छा होता है। अधिकतर लोगों के लिए यह समय सुबह का समय होता है। पर कुछ लोगों के लिए ये रात का समय भी हो सकता है। इसलिए अपने दिन के सबसे अधिक Energy वाले समय का अधिक से अधिक उपयोग करें।

जो काम दिन में करना है उसकी लिस्ट बनायें और सबसे जरुरी काम को सबसे पहले करें और जो काम जरुरी नहीं है उसे सबसे बाद मे करें।
गुरु कहते हैं – “कुछ काम हमें स्वयं करने होते हैं और कुछ हम दूसरों से करवा सकते हैं।”
जो काम हमारे लिए दूसरे नहीं कर सकते जैसे भजन (ये हमारे लिए कोई और नहीं कर सकता), ये काम हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए ये हमें सबसे पहले करना चाहिए।

5. Awareness में रहें –

जितनी हमारी Awareness बढ़ती जाती है हम अपने समय का उतना ही अच्छे से उपयोग कर पाते हैं। Awareness का अभ्यास करें यानी मन में आने वाले विचारों से नहीं मिलना है। Awareness  में रहने के लिए 2-2 मिनट के लिए निर्विकल्प होने का अभ्यास करें, और रोज कम से कम 10 मिनट ध्यान करें। जो काम करें उसे पूरे ध्यान से करें, एक समय में एक ही काम करें। कई काम एक साथ करने से भी बहुत समय खराब हो जाता है और काम भी उतना अच्छा नहीं हो पाता। (कुछ काम हम एक साथ कर सकते हैं जैसे कार ड्राइविंग और गुरु वाणी सुनना, खाना बनाना आदि।)

6. एक्टिव रहें –

काम को टालें नहीं, गुरु भगवान कहते हैं  “करना है तो करना है”
(How to Stop Procrastination) काम को उसी समय करें जब उसे करना है। कुछ काम बाद में करने के होते हैं उसे dairy में लिख लें। जब हम active नहीं होते और काम को टालते हैं तो हमारा बहुत समय खराब हो जाता है। Active रहने के लिए दिन में 1 घंटा Exercise जरूर करें, शरीर स्वस्थ है तो हम समय का सही उपयोग कर पाएंगे।

7. अपने विचारों व भावों की रक्षा करें –

गुरु माँ कहती हैं अपने भावों को बिगड़ने नहीं दें। कोई भी नकारात्मक सोच, डर, ईर्ष्या, किसी के बारे में गलत सोचना, हमारे जीवन में नहीं होना चाहिए। गलत भावों व विचारों से हमारी बहुत energy व समय ख़राब होता है। इसलिए भगवत भाव में रहने का प्रयास करें।

8. हमें Distraction को संभालना आना चाहिए –

एक सर्वे में पाया गया है कि छात्र दिन में लगभग 150 बार मोबाइल देखते हैं और 63% छात्र दिन में लगभग 4-7 घण्टे मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। Distraction से बचने के लिए focus mind और अनुशासन का होना बहुत जरुरी होता है।

गुरु माँ कहती है Time Management के लिए 24 घंटे को 4 भाग में बाँट लें – जिसमें 6 घंटे भजन के, 6 घंटे दैनिक कार्य के, 6 घंटे काम धंधे के, 6 घंटे सोने के।

अब 6 घंटे भजन के और 6 घंटे काम धंधे के ये तो हुई हमारी कमाई और 6 घंटे सोने के और 6 घंटे दैनिक कार्य के ये हुआ खर्चा।

अगर आमंदनी से ज्यादा खर्च होगा तो नुक्सान होगा पर यदि खर्चा हो ही नहीं केवल आमंदनी ही हो तो कैसा रहे?

भगवान ने हमें ये सुविधा दी है हर कार्य भगवान को याद रखकर करेंगे और भगवान के लिए करेंगे तो ये 24 घंटे हमारे सफल हो जाएंगे।

गुरु माँ की टाइम मॅनॅग्मेंट कैसे करें पूरी वाणी सुनने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.youtube.com/watch?v=6MdZulm1uzk

This Post Has 2 Comments

  1. Bharti

    Very helpful points.
    Thank you very much.

  2. Mamta Kalra

    Dear guru ma,🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻
    Very good time saving presentation
    Thanks Regards 🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻👍

Comments are closed.